पैसे बचाने के 10 क्रिएटीव तरीके

आज के दौर में पैसा बचाना हम सब के जीवन का प्रमुख लक्ष्य हैं। पैसा बचाना पैसा कमाने के ही बराबर है। हम पूरी जिंदगी पैसा बचाने के नए उपाय जानने के लिए प्रयासरत रहते हैं ताकि भविष्य के लिए हम आर्थिक रूप से मजबूत बन सकें और अपने परिवार के सदस्यों की जरूरतें पूरी कर सकें। इस लेख (Creative Ways to Save Money) के माध्यम से कुछ क्रिएटिव तरीकों के बारे में जानेगें जिन्हें अपनाकर हम आसानी से पर्याप्त पैसा बचा सकते हैं।

लेकिन सबसे पहले यह जानिएं कि आपको कितना पैसा खर्च और कितना बचाना चाहिए? सैलरी से पैसे कैसे बचाएं? बेहतर वित्तीय जीवन का फॉर्म्यूला यह हैः

50/30/20 Rule of Budgeting

  • 50% सैलरी अपने खर्चों पर व्यय करें (रेंट, ईएमआई, दैनिक खर्चे, यातायात में खर्च)
  • 30% बचाकर बैंक में रखें जो एकदम से इमरजेंसी में काम आए (सेविंग बैंक या नगद)
  • 20% सेविंग और निवेश में डालें (एसआईपी, म्यूचुअल फंड्स, बीमा आदि)

Also read: What is the 50/30/20 Budget Rule?

पैसे बचाने के 10 रचनात्मक तरीके (Top 10 Creative Ways to Save Money in Hindi)

1. खर्चों का बजट बनायें

यह पैसों की बचत का एक प्रमुख शुरुआती तरीका है जोकि मनी सेविंग के लिए बहुत जरुरी भी है , इसे हम फाइनेंसियल प्लानिंग का शुरुआती स्टेप भी कह सकते हैं जिसमे सबसे पहले आप जरुरी खर्चों के लिए एक बजट तैयार करें। अगर आप अपने खर्चों को कहीं लिखकर रखेंगे तो यह आपको यह समझने में आसानी करेगा कि पैसा आखिर जा कहां रहा है और कहां से बचत की जा सकती है।

सबसे पहले अपने जरुरी खर्चों की एक लिस्ट बनायें, इन खर्चों पर आपको अपनी कमाई का केवल 50% प्रतिशत ही खर्च करना चाहिए। अब बचे हुए 30% प्रतिशत पैसों को अचानक आने वाले खर्चों या इमरजेंसी खर्च के लिए अलग कर सकते हैं जोकि जरुरत न पड़ने पर अपने आप सेविंग में कन्वर्ट हो जायेगा। 20% पैसे को हमेशा सेव करके रखें। इस पैसे को आपको हाथ ही नहीं लगाना है।

Earn Instant Cash upto Rs. 1000 - Download Wizely today!

2. फ़िज़ूलख़र्ची से बचें

गैर जरुरी वस्तुओं की खरीदारी से हमेशा बचना चाहिए ये आपके बजट को बिगाड़ सकता हैं ,इसके बदले आप अपने खर्चों को समय समय पर अध्यन (analyze) करें ताकि फ़िज़ूलख़र्ची को बचत में बदला जा सके।

3. बैंक में आरडी (RD Account)

अपने रोज के खर्चों में से थोड़ा-थोड़ा पैसा बचा कर बैंक में आरडी खुलवा सकते हैं जिसमे आपको आपके जमा पैसों के साथ एक निश्चित रिटर्न भी मिलता हैं। आरडी उस सूरत में निवेश और सेविंग का बेहतर ऑप्शन होता है जब आपके हाथ से खर्चे ज्यादा हो। आरडी में आपको हर महीने एक निश्चित रकम डालनी ही होती है जिसके दबाव में आप पैसा अवश्य बचा लेते हैं। इससे पैसा निकालना भी आसान है।

4. निवेश (Investment)

एक्सपर्ट्स की सलाह के मुताबिक पैसों की बचत के लिए निवेश बहुत जरुरी है एक सोचा समझा निवेश आपको आर्थिक मजबूती तथा बेहतर लाइफस्टाइल दे सकता है , इसके लिए आप म्यूचुअल फंड (mutual fund ) SIP आप थोड़ा-थोड़ा अमाउंट म्यूचुअल फंड (mutual fund ) SIP में भी निवेश कर सकते हैं जिसमे जिसमे आप अपने पैसों पर अच्छे रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इसके बारे में अधिक नहीं जानते हैं तो आप किसी वित्तीय सलाहकार की सलाह ले सकते हैं। ध्यान रखिए कि हर महीने आपको अपनी कमाई का कम से कम 20% धन निवेश अवश्य करना चाहिए।

Also read: Take Part in Wizely's Spend Challenge & Earn Rewards

5. पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल

कहीं आने -जाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे की बस , मेट्रो , अदि का इस्तेमाल करें। जिसके इस्तेमाल से आपका जो भी खर्च होगा वह आपके अपने वाहन के मुकाबले बहुत काम होगा , ऐसा करने से आप कुछ समय में ही अच्छी खासी रकम बचा सकते हैं।

6. पैदल चलना

छोटी-छोटी दुरी के लिए पैदल चलने की आदत डालें जहा एक तरफ यह आदत आपकी सेहत को बेहतर करेगी वहीँ दूसरी तरफ आपके पैसों की बचत होगी।

7. हेल्थ इंश्यूरेंस (Health Insurance)

स्वास्थ्य बीमा भी आपके पैसे बचने में सहायक साबित हो सकता है। जिसे लेकर आप अचानक आने वाले मेडिकल खर्चे से बच सकतें हैं। आज के समय में अस्पतालों के खर्चे कितने अधिक हैं यह हम सब जानते हैं। इसलिए आपको बेशक लगे कि मुझे बीमा की क्या जरूरत है तो भी आप हेल्थ इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस अवश्य लीजिएं।

8. घर का खाना खाने की आदत डालें

अगर आपको घूमना फिरना पसंद है और आप अधिकतर बहार का बना खाना खाते हैं तो इसमें कमी लाएं और बाहर के बने खाने की वजाय घर का बना हुआ खाना खाएं। इसमें आपके दो फायदे होंगे पहला बाहर के बने खाने में साफ- सफाई की कोई गारंटी न होने के कारण आपकी सेहत को नुक्सान हो सकता है वहीँ दूसरी और ये पैसों की बचत भी होती है। आप सोच कर देखिएं कि बाहर मिलने वाला पिज्जा अगर आप घर पर ही बनाएं तो आपको निश्चित ही तीन चौथाई पैसों की बचत होगी। नॉनवेज में यह अंतर और अधिक हो जाता है।

9. अपने मासिक बिलों को काम करने का प्रयास करें

आप छोटी- छोटी बातों का ध्यान रखकर अपने मासिक बिलों के भुगतान में काफी कमी ला सकतें हैं। इसके लिए बस आपको बिजली की बचत, पानी की बचत आदि का ध्यान रखना है जोकि थोड़ी ही सही लेकिन आपके मासिक बिलों के भुगतान में काफी हद तक कमी ला सकता है। जिन बचे हुए पैसों से आप अपनी सेविंग बढ़ा सकते हैं।

10. दिखावे के चक्कर में या किसी होड़ में न पड़े

यह बात न तो आपकी आर्थिक लिहाज से अच्छी हैं और न ही आपकी मानसिक सेहत के लिए , इसलिए आपको किसी की होड़ में नही पड़ना चाहिए. उतना ही खर्चा करें, जितना आप में सामर्थ्य हो और आपके लिए जरुरी। अक्सर दिखावे के चक्कर में लोग सामर्थ्य से अधिक खर्च कर लेते हैं जिसमे सबसे बड़ा योगदान क्रेडिट कार्ड का और लोन का होता है।

यह एक तरफ आपकी मनी सेविंग को ख़तम करता है वहीँ दूसरी तरफ आपको कर्ज के बोझ में भी दबाता है। इसलिए जितना जरुरी हो उतना ही खर्च करने बेकार के दिखावे में न पड़ें। शॉपिंग उसी चीज की करें जिसकी आपको बहुत जरूरत है। हमेशा शॉपिंग से पहले तीन मिनट सोचिए कि क्या आपको वास्तव में उस चीज की बहुत ज्यादा जरूरत है।

(Check out 'Learn & Grow with Wizely' 'to read and learn all about personal finance and financial planning.)

Umesh Verma

Umesh Verma